Elementary math, beautiful math: Numbers

Elementary math, beautiful math: Numbers

1.प्राथमिक गणित, सुंदर गणित: संख्या, भाग 1(Elementary math, beautiful math: Numbers)-

तो, पीटर, उम्र 3, गिनती करना सीख रहा है। 1, 2, 3…। कितना ठंडा है! और जल्द ही वह यह जान लेता है कि संख्या के नामकरण की एक प्रणाली है (हालांकि वह इस बात पर बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि "ग्यारह" को "एक-किशोर" क्यों नहीं और "बीस" को "धुंधली" क्यों नहीं कहा गया)। और वह प्रसन्न हुआ। वह सभी संख्याओं के बारे में जानता है!
Elementary math, beautiful math: Numbers

Elementary math, beautiful math: Numbers


अब तक उसने जो संख्याएं सीखी हैं, उन्हें प्राकृतिक या गिनती संख्या कहा जाता है; या, यदि आप कट्टर नामों को पसंद करते हैं, तो सकारात्मक पूर्णांक।
तब कोई उनसे पूछता है कि "यदि आपके पास 2 कैंडी हैं और कोई आपको 3 और देता है, तो आपके पास कितने हैं?" और वह अभी भी ठीक है कोई भी दो नंबर जोड़ें और आपको दूसरा नंबर मिल जाएगा। उदाहरण के लिए 2 + 4 = 6।

सकारात्मक पूर्णांक इसके अतिरिक्त बंद हैं

फिर कोई पूछता है कि "यदि आपके पास 7 कैंडी हैं और कोई व्यक्ति 3 लेता है, तो आपके पास कितने हैं?" (वह घटाव)। और, सबसे पहले, वह अभी भी ठीक है।
वह सोचता है कि प्राकृतिक संख्या घटाव के तहत बंद हैं
लेकिन वह एक जिज्ञासु व्यक्ति है और वह आश्चर्यचकित है ... यदि आपके पास you-३ हो सकते हैं, तो ३-– लेने से क्या होता है?
अब पीटर गणित कर रहा है। अब तक, वह सिर्फ अंकगणित कर रहा है। अंकगणित गणित के लिए है क्योंकि वर्तनी रचनात्मक लेखन के लिए है।
यह उसे थोड़ा आश्चर्यचकित करता है और वह अपने पूर्वस्कूली शिक्षक से पूछता है और सौभाग्य से वह उसके लिए "यह एक मूर्खतापूर्ण प्रश्न है" या यहां तक ​​कि "आप बहुत छोटे हैं, यह जानने के लिए" कहते हैं लेकिन उसे नकारात्मक संख्याओं के बारे में पढ़ाना शुरू करने की कोशिश करते हैं। यह उसके दिमाग को उड़ा देता है।
वह शिक्षक एक सुपरस्टार और एक नायक है। उसने आग लगा दी है।
लेकिन एक बार उन्होंने अपने शस्त्रागार में नकारात्मक संख्याओं को जोड़ दिया, तो वह शांत हो गए। गुणन अभी भी काम करता है।
जोड़, घटाव और गुणा पूरे नंबर के तहत बंद है, या, अगर आपको फैंसी शब्द, पूर्णांक पसंद हैं
और उसका मन दयालु हो गया है। यह रूपात्मक आग पर है। "यदि घटाव इसके अतिरिक्त है, तो गुणन के विपरीत क्या होगा?" वह थोड़ा खेलता है। 4/2 = 2. 8/4 = 2 फिर से। 9/3 = 3. लेकिन, 3/2 के बारे में क्या। हममम ... ..

2.वंडर एंड प्ले गणित का सार है(Wonder and play are the essence of mathematics)-

उसे भिन्नों की जरूरत है, उर्फ ​​अनुपात। और वह फिर ठीक है। अंशों और नकारात्मकताओं के साथ, चार बुनियादी ऑपरेशन सभी काम करते हैं।
परिमेय संख्याओं में जोड़, घटाव, गुणा और भाग बंद होते हैं
अभी के लिए इतना ही। मैंने यहां प्राथमिक विद्यालय के कई वर्षों को कवर किया है - या गणित के इतिहास के कई हजार साल। यदि आप अधिक चाहते हैं तो मुझे बताएं

0 Comments: