Interest-enhancing approaches to mathematics curriculum design

Interest-enhancing approaches to mathematics curriculum design

रूचि  बढ़ाने के दृष्टिकोण को गणित पाठ्यचर्या डिजाइन:
 रेखांकन और निजीकरण(Illustrations and personalization)
गणित पाठ्यचर्या डिजाइन में दो साझा हित-वृद्धि दृष्टिकोण, छात्रों के हितों के लिए समस्याओं का चित्रण और निजीकरण है । इन प्रयोगों का उद्देश्य विभिन्न दृष्टांतों और निजीकरण दृष्टिकोणों का परीक्षण करना है । रेखांकन प्रयोग में, छात्रों (N = २६५) बेतरतीब ढंग से सजावटी चित्र, प्रासंगिक चित्र, आरेखी चित्र, भ्रामक चित्र, या कोई चित्र (केवल पाठ युक्त कहानी समस्याओं के साथ पाठ को सौंपा गया; नियंत्रण) । छात्रों की समस्या को सुलझाने के प्रदर्शन और व्यवहार चित्रण हालत से प्रभावित नहीं थे, लेकिन सीखने के नियंत्रण में प्रासंगिक चित्र की तुलना में बेहतर था. निजीकरण प्रयोग में, छात्रों (N = २२३) बेतरतीब ढंग से कहानी की समस्याओं के लिए आवंटित किया गया है कि या तो पर आधारित व्यक्तिगत थे: उनके हितों का सर्वेक्षण, रूचि, विषयों की उनकी पसंद, बेतरतीब ढंग से सौंपा रूचि  विषय, या मूल गैर-निजीकृत कहानी समस्या (नियंत्रण) । निष्कर्ष संकेत दिया कि दोनों समस्या में प्रदर्शन के लिए विकल्प निजीकरण के लिए लाभ के रूप में के रूप में अच्छी तरह से एक बाद में सीखने के आकलन पर सेट थे ।
Interest-enhancing approaches to mathematics curriculum design

curriculum design:Illustrations and personalization



डिस्कवर दुनिया के अनुसंधान

पोस्ट-हस्तक्षेप प्रश्नोत्तरी (प्रयोग 1) निश्चित प्रभाव के लिए प्रदर्शन के प्रतीपगमन मॉडल के लिए आउटपुट

रेखांकन और निजीकरण चल सिर: रेखांकन और निजीकरण ब्याज-गणित पाठ्यक्रम डिजाइन करने के लिए दृष्टिकोण को बढ़ाने: रेखांकन और निजीकरण वर्जीनिया क्लिंटन उत्तरी डकोटा Candace Walkington के विश्वविद्यालय दक्षिणी मेथोडिस्ट विश्वविद्यालय के लेखक का ध्यान दें । वर्जीनिया क्लिंटन के उत्तरी डकोटा विश्वविद्यालय में शैक्षिक नींव और अनुसंधान में एक सहायक प्रोफेसर है । वह , संयुक्त राज्य अमेरिका में संपर्क किया जा सकता है ।

रुचि  बढ़ाने के दृष्टिकोण को गणित पाठ्यचर्या डिजाइन: रेखांकन और निजीकरण । शैक्षिक अनुसंधान के जर्नल । 
अमूर्त गणित के पाठ्यक्रम के डिजाइन में दो साझा ब्याज-वृद्धि दृष्टिकोण छात्रों के हितों के लिए चित्रों और समस्याओं का निजीकरण कर रहे हैं । इन प्रयोगों का उद्देश्य विभिन्न दृष्टांतों और निजीकरण दृष्टिकोणों का परीक्षण करना है । रेखांकन प्रयोग में, छात्रों (N = २६५) बेतरतीब ढंग से सजावटी चित्र, प्रासंगिक चित्र, आरेखी चित्र, भ्रामक चित्र, या कोई चित्र (केवल पाठ युक्त कहानी समस्याओं के साथ पाठ को सौंपा गया; नियंत्रण) । छात्रों की समस्या को सुलझाने के प्रदर्शन और व्यवहार चित्रण हालत से प्रभावित नहीं थे, लेकिन सीखने के नियंत्रण में प्रासंगिक चित्र की तुलना में बेहतर था. निजीकरण प्रयोग में, छात्रों (N = २२३) बेतरतीब ढंग से कहानी की समस्याओं के लिए आवंटित किया गया है कि या तो पर आधारित व्यक्तिगत थे: उनके हितों का सर्वेक्षण, रूचि  विषयों की उनकी पसंद, बेतरतीब ढंग से सौंपा रूचि  विषय, या मूल गैर-निजीकृत कहानी समस्या (नियंत्रण) । निष्कर्ष संकेत दिया कि दोनों समस्या में प्रदर्शन के लिए विकल्प निजीकरण के लिए लाभ के रूप में के रूप में अच्छी तरह से एक बाद में सीखने के आकलन पर सेट थे ।  कीवर्ड: मध्य विद्यालय गणित; शब्द समस्याओं; ब्याज वैयक्तिकरण दृश्य निरूपण
गणित पाठ्यक्रम डिजाइन करने के लिए ब्याज बढ़ाने दृष्टिकोण: रेखांकन और निजीकरण हाल के अनुसंधान से पता चला है कि कितने छात्रों को किशोरावस्था से अधिक गणित सीखने  के साथ पीछा करना पड़ता हैं और तेजी से उनके जीवन  को गणित की प्रासंगिकता को देखने में कठिनाई होती है । तदनुसार, शैक्षिक संदर्भों में रुचि बढ़ाने के तरीके शैक्षिक मनोविज्ञान  में एक महत्वपूर्ण विषय रहा है । पाठ्यचर्या सामग्रियों में छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिए कुछ हस्तक्षेपों में रंगीन चित्र  जोड़ना, खेल या संगीत जैसे विषयों में छात्रों के स्कूल के हितों के लिए शिक्षा को वैयक्तिकृत करना  और शिक्षार्थियों नियंत्रण और उनके सीखने की गतिविधियों में विकल्प। यद्यपि इनमें से कई हस्तक्षेपों ने रुचि प्राप्त करने के लिए वादा दिखाया है, पर विचार हमेशा इन संशोधनों के संज्ञानात्मक प्रभावों को नहीं दिया जाता है । इन संशोधनों की बेहतर समझ पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए जानकारीपूर्ण होगा ।  विशेष रूप से, रुचि बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई सुविधाएँ मोहक विवरण बन सकता है  गणितीय अवधारणाओं कि उनके केंद्रीय ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए के साथ जूझ से शिक्षार्थियों विचलित । इसके अलावा, यदि शिक्षार्थियों रूचि  बढ़ाने का समर्थन करता है कि संदर्भ प्रदान करने के इन प्रकार के आदी हो जाते हैं, वे स्थितियों में संघर्ष जहां वे अमूर्त गणित की समस्याओं का समाधान करना चाहिए, के रूप में वांछनीय से संबंधित सिद्धांतों सीखने में वर्णित है कठिनाइयों  । वांछनीय कठिनाइयों पर अनुसंधान से पता चलता है कि शिक्षार्थियों लंबे समय में उनके सीखने के माहौल में समर्थन की कमी से अधिक लाभ हो सकता है, क्योंकि यह उंहें वास्तव में महत्वपूर्ण अवधारणाओं के साथ हाथापाई और बलों

अपने दम पर महत्वपूर्ण वैचारिक कनेक्शन बनाओ  । दो प्रयोगों के वर्तमान सेट में, हम मध्य विद्यालय गणित के लिए एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में रेखांकन, निजीकरण, और विकल्प सहित-कई ब्याज बढ़ाने के हस्तक्षेप की जांच. हम इन संशोधनों के अल्पकालिक प्रभाव की जांच-चाहे ब्याज वृद्धि सहायक या हस्तक्षेप गतिविधियों को हल करने के लिए नहीं है-के रूप में अच्छी तरह के रूप में छात्र शिक्षा पर दीर्घकालिक प्रभाव-क्या ब्याज वृद्धि एक बैसाखी है या एक हस्तक्षेप समस्याओं से सीखने के बाद के आकलन के लिए पाड़ । इन दोनों अल्पकालिक और दीर्घकालिक परिणामों की तरह पाठ्यक्रम डिजाइनरों के लिए महत्वपूर्ण विचार कर रहे हैं, विशेष रूप से ब्याज के रूप में संवर्द्धन ऑनलाइन सामग्री में अधिक आम हो गए हैं, जहां प्रौद्योगिकी adaptivity और विकल्प के लिए अनुमति दे सकते हैं । हम अगले प्रासंगिक रुचि से संबंधित साहित्य की समीक्षा और सीखने की गतिविधियों के दौरान जुटना सुनिश्चित करना । सैद्धांतिक रूपरेखा ब्याज सिद्धांत के रूप में छात्रों को तेजी से किशोरावस्था पर गणित के साथ विरत हो जाते हैं, अनुदेशात्मक डिजाइनरों से एक प्रतिक्रिया सामग्री है कि छात्रों के हित प्रकाश में लाना-आकर्षक और के राज्य के रूप में परिभाषित डिजाइन हो सकता है विशेष वस्तुओं, घटनाओं, विषयों, या विचारों  के साथ फिर से संलग्न करने की प्रवृत्ति । रूचि  के उच्च स्तर को बेहतर प्रदर्शन और सीखने  के साथ सीधे जुड़े रहे हैं पोविन और हसनी, २०१४) । किम, जियांग, और गीत (२०१५) एक बड़े डेटासेट का विश्लेषण और गणित में रुचि पाया मध्य और उच्च विद्यालय के गणित में उपलब्धि के भविष्य कहनेवाला हो ।  उच्च ब्याज ध्यान, सगाई, हठ, कथित क्षमता की तरह सीखने के महत्वपूर्ण मध्यस्थों से जुड़ा हुआ है, और सीखने की रणनीतियों का उपयोग


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