5 famous women mathematicians who changed the world

5 famous women mathematicians who changed the world


    1.5 प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ जिन्होंने दुनिया को बदल दिया(5 famous women mathematicians who changed the world)-

    5 ऐसी गणितज्ञ महिलाएं जिन्होंने अभूतपूर्व कार्य किया। गणित के क्षेत्र में माता-पिता ,अभिभावक तथा लोग महिलाओं को आने से रोकते थे।गणित के क्षेत्र में महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता था परंतु विश्व इतिहास की पांच महिलाओं क्रमशः हाइपेटिया,सोफी जर्मेन एडा लवलेस, सोफिया कोवालेवस्काया और एमी नोथेर ने गणित के क्षेत्र में कार्य करके महिलाओं के लिए न केवल प्रवेश का द्वार खोला बल्कि एक क्रांति ला दी। महिलाओं का गणित के क्षेत्र में प्रवेश करने तथा महिलाओं का गणित में किए गए कार्य का अधिकार दिलवाने में इन महिलाओं ने बहुत संघर्ष किया तथा समस्याओं का सामना किया। इसके अलावा ओर भी प्रसिद्ध महिलाएं हो सकती हैं परन्तु हमारी नजर में जो महिलाएं आई है हमने उनका वर्णन किया है।आप लोगों की नजर में इस प्रकार की ओर महिलाएं हों तो अवगत कराएं।
    हाइपेटिया गणितज्ञ महिला को तो आखिर गाड़ी से खींचकर पीटा,जला दिया और मार दिया।लेकिन इस तरह से दुखद अंत होने के बावजूद महिलाओं के लिए गणित में नए अवसर और संघर्ष का मार्ग खोल दिया।उनके जीवन पर कई पुस्तकें प्रकाशित की गई है जिनका उल्लेख नीचे आर्टिकल में किया गया है। जो व्यक्ति हाइपेटिया के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं इन पुस्तकों को खरीद कर तथा अध्ययन करके जान सकते हैं।
    Also Read This Article-South African first woman to get PhD in Mathematics
    सोफी जर्मेन मध्यवर्गीय परिवार से थी। फ्रांसीसी क्रांति के दौरान उनको घर के अंदर एक तरह से नजरबंद होकर रहना पड़ा था।उनके पिता की लाइब्रेरी में गणित की पुस्तके थी।एक दिन वह आर्किमिडिज की मृत्यु के बारे में पढ़ रही थी।उसने आर्किमिडीज़ के बारे में पढ़ा कि वे गणित से इतना प्रेम करते थे कि गणित के प्रेम के कारण आर्किमिडिज को मौत की सजा मिली।सोफी जर्मेन ने सोचा कि कोई व्यक्ति गणित से इतना प्रेम करता है जिसके कारण उसे मौत की सजा मिली और उस सजा को उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया।तब सोफी जर्मेन ने सोचा कि गणित में कुछ तो ऐसा है जिसकी वजह से उन्होंने मौत की सजा का वरण किया।उसके पश्चात सोफी जर्मेन की गणित में अत्यधिक रुचि हो गई। सोफी जर्मेन ने भी बहुत से कष्टों का सामना किया।अपना विश्लेषण प्रस्तुत करने के लिए अपना छद्म नाम रखा।सोफी जर्मेन से संबंधित अनेक पुस्तकें प्रकाशित की गई है।अधिक जानकारी के लिए नीचे वर्णित पुस्तकें पढ़ी जा सकती है।
    इसके पश्चात नाम आता है एडा लवलेस।एडा लवलेस के माता-पिता ने गणित की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया परंतु उनके पति ने चाहा कि एडा लवलेस,पत्नी और बच्चों की मां बन कर रहे।लेकिन उसको यह मंजूर नहीं था, उन्होंने अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल गणित के क्षेत्र में किया।पहला कंप्यूटर प्रोग्राम उन्होंने ही विकसित किया था,ऐसा माना जाता है।एडा लवलेश के बारे में जानने के लिए उनके जीवन से संबंधित पुस्तकें नीचे दी गई जिन्हें पढ़कर ओर अधिक जाना जा सकता है।
    एडा लवलेस के बाद नाम आता है सोफिया कोवलेवस्काया। इनका जन्म मास्को में हुआ था।इनके पिता नहीं चाहते थे कि सोफिया कोवालेवस्काया गणित पढ़ें इन्होंने अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध जाकर अपने चाचा की सहायता से गणित का अध्ययन किया।महिला होने के कारण उनको भी काफी विरोध का सामना करना पड़ा परंतु तमाम विरोधों को धता बताकर उन्होंने अपना रास्ता बनाया, बाद में वह स्टॉकहोम विश्वविद्यालय में गणित की प्रोफेसर बनी।वह महिला अधिकारों की पक्षधर थी।सोफिया कोवालेवस्काया से संबंधित पुस्तकों को पढ़कर उनके बारे में जाना जा सकता है। पुस्तकें नीचे लिखी गई है।
    अंत में महिला गणितज्ञ का नाम आता है एमी नोथेर।इसके भाई और पिता दोनों एलार्गेन विश्वविद्यालय में गणितज्ञ थे। इसके बावजूद महिला होने के नाते गणित की कक्षा में नामांकन से वंचित कर दिया गया। दो साल के बाद उनकी परीक्षा ली गई और उसमें सफल होने पर उनको गणित पढ़ने की स्वीकृति मिली।
    Also Read This Article-Shakuntala Devi Became'Human Computer'by Answering Maths Questions
    उक्त उदाहरणों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है।महिलाओं को अबला, कमजोर और बुद्धि में पुरुष से कमतर आंका जाता है।परंतु इन महिलाओं ने गणित विषय में अपना मुकाम किसी के सहारे से नहीं बल्कि अपने बलबूते और अपनी प्रतिभा के द्वारा हासिल किया।गणित में अन्य महिलाओं के लिए ये महिलाएं प्रेरणा के रूप में स्मरण की जाती है।आगे आने वाली महिलाओं को गणित में आने के लिए कठिन संघर्ष व प्रतिभा के द्वारा रास्ता बनाने की दिशा प्रदान की ।आज महिलाओं का गणित में प्रवेश है जो इन महिलाओं की त्याग और तपस्या का फल है। आगे गणित के क्षेत्र में आने वाली महिलाओं के लिए ये प्रेरक का कार्य करती है।
    आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

    2.5 प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ जिन्होंने दुनिया को बदल दिया(5 famous women mathematicians who changed the world)-

    कई महिलाएं सीमित थीं कि वे अपनी बुद्धि और प्रतिभा का उपयोग कैसे कर सकती हैं। वे पढ़ाना चाहते थे लेकिन अपने लिंग के कारण ऐसे अवसरों से वंचित थे। विभिन्न परिस्थितियों और अवधि के माध्यम से, इन महिलाओं के लिए आज तक अधिक संभावनाएं दिखाई दीं।
    "अधिकांश इतिहास के लिए, बेनामी एक महिला थी।" वर्जीनिया वूल्फ
    18,000 ईसा पूर्व के गणितीय चिंतन का सबूत है: खोजों और विस्तार के माध्यम से, यह अब तक केवल एक सुरुचिपूर्ण विषय के रूप में जटिल हो गया है। गणित के अध्ययन के दौरान, कुछ परिचित नामों द्वारा क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। ज्यादातर पुरुष योगदानकर्ता, जैसे कि आइजैक न्यूटन, गॉटफ्रीड लीबनीज, रेने डेकार्टेस को नोट किया जाता है, लेकिन इस विषय में कई बुद्धिमान और प्रभावशाली महिलाएं भी शामिल हैं।
    जीवन अजीब है।
    हम जानते हैं कि बहुत सारे पुरुषों ने गणित पर काम किया है, लेकिन महिलाओं के बारे में क्या? जबकि क्षेत्र में महिलाओं को सेक्सिस्ट आदर्शों के कारण कम जाना जाता था, कुछ लोग कैरियर और उस विषय के निर्माण में इन बाधाओं को दूर करने में सक्षम थे जो उन्हें पसंद थे। इन उल्लेखनीय महिलाओं में से कुछ में हाइपेटिया, सोफी जर्मेन, एडा लवलेश, सोफिया कोवालेवस्काया और एमी नोथेर शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक महिला ने गणित के क्षेत्र में आवश्यक योगदान दिया है।
    हाइपेटिया(Hypatia)
    हाइपेटिया का जन्म 4 वीं शताब्दी के मध्य में हुआ था, और वह अलेक्जेंडरियन दार्शनिक और गणितज्ञ थॉन की बेटी थी। Theon उस समय सबसे सफल शिक्षाविदों में से एक था और अलेक्जेंड्रिया में पुस्तकालय के अंतिम सदस्यों में से एक था। उच्च श्रेणी के दार्शनिक की बेटी होने के नाते, उन्होंने अपने सामाजिक वर्ग में लड़कों के समान शिक्षा प्राप्त की।
    Hypatia,5 famous women mathematicians who changed the world

    Hypatia

    जैसे-जैसे वह एक किशोर बनती गई, हाइपेटिया ने अपने पिता की तुलना में गणित में खुद को अधिक सक्षम साबित किया। और किसी समय, वह अपने पिता की छात्रा होने से पहले से ही उनकी सहकर्मी थी। 13 साल की उम्र तक, उसने खुद को अलेक्जेंड्रिया में एक दुर्जेय बौद्धिक शक्ति के रूप में स्थापित कर लिया था। उसने एक शिक्षक और प्रशिक्षक के रूप में अपने पिता की भूमिका निभाई। बहुत से लोग उसकी बुद्धिमत्ता से प्रभावित थे और काफी युवा लोग जो उसके आध्यात्मिक और बौद्धिक उपहारों से प्रभावित थे और उन्हें अपने गुरु के रूप में स्वीकार किया। तब छात्रों का एक घेरा उसके आस-पास और उसके आसपास जमा हो गया था और उनमें से कई लोग रोमन साम्राज्य में उच्च स्थानों पर कब्जा करने के लिए आए जैसे कि गणमान्य व्यक्ति और बिशप बनना।
    उसने इन विषयों में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों जैसे एस्ट्रोलाबे के बारे में भी दूसरों को सिखाया।
    Astrolabe ,5 famous women mathematicians who changed the world

    Astrolabe (एस्ट्रोलाबे - पूर्वजों का शानदार कंप्यूटर)


    गणित के क्षेत्र में, उन्होंने अपने काम के साथ शंकु वर्गों पर कई प्रगति की, ऑनॉल के कॉन्फिक्स ऑफ एपोलोनियस के संपादन से और हाइपरबोलस, परवल और ईलिप्स के विचारों को विकसित किया। इन विचारों को विभिन्न तरीकों से समतलों के साथ एक शंकु को विभाजित करके स्थापित किया गया था। गणित के पूरे इतिहास में एक फैशनेबल विचार।
    Conic sections by Hypatia,5 famous women mathematicians who changed the world

    Conic sections by Hypatia(हाइपोटिया द्वारा शंकु वर्गों)

    उसके समय के दौरान, मिस्र में ईसाई धर्म इष्ट धर्म बन गया। अफवाहें फैलाई गई थीं कि हाइपेटिया अपने सार्वजनिक दार्शनिक व्याख्यानों के कारण विश्वास के खिलाफ थे जो गैर-ईसाई माने जाते थे। दुर्भाग्य से, ईसाई उत्साह ने इन अफवाहों को बहुत गंभीरता से लिया और वर्ष 415 में अपनी बहुत दुखद मौत के लिए हाइपेटिया को लाया। उसे अपनी गाड़ी से खींच लिया गया, उसे मार डाला गया और पीटा गया, और जला दिया गया।
    Death of Hypatia,5 famous women mathematicians who changed the world

    Death of Hypatia(हाइपेटिया की मृत्यु)

    यद्यपि उनके जीवन को एक दर्दनाक और अनावश्यक अंत में लाया गया था, लेकिन यह गणित और विज्ञान में उच्च उपलब्धि और उन्नति से भरा एक प्रेरणादायक था।
    हाइपोटिया के बारे में किताबें:
    हाइपेटिया: द लाइफ एंड लेजेंड ऑफ ए एन प्राचीन दार्शनिक
    नंबरों और सितारों की
    द विजडम ऑफ हाइपेटिया: प्राचीन आध्यात्मिक अभ्यास एक अधिक सार्थक जीवन के लिए
    हाइपैटिया: एक्सप्लोरर ऑफ़ ज्योमेट्री
    हाइपेटिया: रोमन ऑस डे अल्टरटम
    अलेक्जेंड्रिया का हाइपेटिया: गणितज्ञ और शहीद
    सोफी जर्मेन(Sophie Germain)
    एक और महान महिला गणितज्ञ चर्चा करने के लिए सोफी जर्मेन थी। सोफी का जन्म 1776 में पेरिस में हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती थी। उनके पिता एक व्यापारी थे और बाद में बैंक ऑफ फ्रांस के निदेशक बने।
    Sophie Germain,5 famous women mathematicians who changed the world

    Sophie Germain(सोफी जर्मेन)

    सोफी जर्मेन की अपने पिता की लाइब्रेरी में कई शैक्षिक संसाधनों तक पहुँच थी। फ्रांसीसी क्रांति के दौरान, उसे अपनी सुरक्षा के लिए घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया गया था। एक दिन, वह आर्किमिडीज की मृत्यु की कथा के बारे में एक पुस्तक से रूबरू हुई, जो गणित के प्रति इस प्रेम के कारण मौत की सजा पा गई थी। गणित के कारण आर्किमिडीज के अंत ने गणित में उसकी रुचि जगाई, और उसने सोचा:
    यदि कोई गणित से इतना प्यार कर सकता है कि वे इसके लिए मरना चाहते हैं, तो यह एक बहुत ही अच्छा विषय होना चाहिए!
    Death of Archimedes,5 famous women mathematicians who changed the world

    Death of Archimedes(आर्किमिडीज की मृत्यु)

    और इस तरह, गणित विषय में उसकी रुचि शुरू हुई। उसने अपना समय पढ़ने और खुद को गणित पढ़ाने में बिताया, जिसमें डिफरेंशियल कैलकुलस भी शामिल था। हालाँकि, इस दौरान उनका ध्यान महिलाओं के लिए अनुपयुक्त माना जाता था।उसके माता-पिता ने उसके सारे कपड़े, मोमबत्तियाँ, किताबें उसके कमरे को बहुत ठंडा बनाने के लिए और उसके अध्ययन के लिए बहुत दूर ले गए। हालाँकि, इसने सोफी को विचलित नहीं किया। उसके भीतर एक क्रांतिकारी की भावना थी और इन बाधाओं को दूर करने के लिए उसने कड़ी मेहनत की। उसने पुस्तकालय में गणित पर हर किताब पढ़ी और खुद को लैटिन और ग्रीक भी पढ़ाया ताकि वह यूलर और न्यूटन के कामों को पढ़ सके।
    जब सोफी 18 साल की थी, तो पेरिस में इकोले पॉलिटेक्निक नामक एक नया स्कूल स्थापित किया गया था। इस स्कूल का उद्देश्य गणितज्ञों और वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करना था। हालांकि, महिलाओं को भाग लेने की अनुमति नहीं थी। अपने माता-पिता की अस्वीकृति और सामाजिक भेदभाव के बावजूद, उसने हार नहीं मानी। धीरे-धीरे, वह कुछ पाठ्यक्रमों से व्याख्यान नोट्स प्राप्त करने और अध्ययन करने में सक्षम है।
    एक दिन, सोफी ने छद्म नाम एम. लेब्लैंक का इस्तेमाल किया और लीजेंड्रे, जे. एल. लैगरेंज, और एल. पांससोट के लिए एक गणितीय विश्लेषण पत्र प्रस्तुत किया, जो स्कूल में संकाय सदस्य थे। लैग्रेंज लेखन से बहुत प्रभावित थे और उनसे मिलने वाले छात्र से मिलना चाहते थे।
    सोफी जर्मेन ने जो पत्र लीजेंड्रे, जे. एल. लैगरेंज और एल. पॉन्सोट को लिखे थे
    जब वह सोफी से मिला, तो लेखक के एक महिला होने के बाद भी वह और अधिक प्रभावित हुआ। बाद में, लेग्रेंज ने सोफी का उल्लेख किया और उसे पुरुष-प्रधान गणितीय समाज में पेश किया।
    सोफी जर्मेन ने नंबर थ्योरी में अपने कुछ कामों को उस समय के सबसे प्रसिद्ध गणितज्ञ कार्ल फ्रेडरिक गॉस के नाम पर भेजा था, जो उसी छद्म नाम एम. लेब्लैंक का इस्तेमाल कर रहे थे। तीन वर्षों के बाद, गॉस ने पाया कि लेखक एक महिला थी, और वह पूरी तरह से रोमांचित और प्रभावित थी। और उसने चार साल तक उसका मार्गदर्शन किया। एक उत्तर पत्र में गॉस ने कहा:
    जिन वैज्ञानिक नोटों से आपके पत्र इतने समृद्ध हैं, उन्होंने मुझे एक हजार सुख दिए हैं। मैंने उन्हें ध्यान से अध्ययन किया है, और मैं उस सहजता की प्रशंसा करता हूं जिसके साथ आप अंकगणित की सभी शाखाओं में प्रवेश करते हैं, और जिस ज्ञान के साथ आप सामान्य और परिपूर्ण होते हैं। यदि मैं आपके अंतिम पत्र पर टिप्पणी जोड़ने का साहस करूँ तो मैं आपसे इसे अपने ध्यान के प्रमाण के रूप में लेने के लिए कहता हूँ।
    सोफी जर्मेन के जन्म की 240 वीं वर्षगांठ
    सोफी रेमेन को भी भौतिक विज्ञान में रुचि थी। 1816 में उसने अपना पेपर, मेमोरियल ऑन द वाइब्रेशन्स ऑफ इलास्टिक प्लेट्स पूरा किया और फ्रेंच अकैडमी ऑफ साइंसेज की प्रतियोगिता में अपना लेख जमा किया और जीत हासिल की। लोच और संख्या सिद्धांत में उनका काम उनके संबंधित क्षेत्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हुआ है।
    सोफी रेमन का गणित में सबसे महत्वपूर्ण योगदान फर्मेट के अंतिम प्रमेय का प्रयास था। गॉस के पत्र में, उसने फ़र्मेट के अंतिम प्रमेय के सामान्य प्रमाण के लिए एक रणनीति तैयार की। उनके पत्र में 200 वर्षों में साक्ष्य की दिशा में पहली पर्याप्त प्रगति थी।
    गणित और विज्ञान में उनके योगदान के लिए, गोटिंगेन विश्वविद्यालय ने एक महिला होने के बावजूद सोफी को मरणोपरांत मानद उपाधि से सम्मानित करने का फैसला किया था। हालांकि, 1831 में स्तन कैंसर के साथ एक लड़ाई से उनकी मृत्यु हो गई, और उन्हें कभी डिग्री से सम्मानित नहीं किया गया।
    सोफिया जर्मेन के बारे में किताबें:
    नथिंग स्टॉप्ड सोफी: द स्टोरी ऑफ अनकशेबल मैथमेटिशियन सोफी जर्मेन
    प्रधान रहस्य: सोफी जर्मेन का जीवन और गणित
    सोफी की डायरी: ए हिस्टोरिकल फिक्शनशोफी जर्मेन: एन एसेय इन द हिस्ट्री ऑफ़ एलैसिटी
    ऐडा लवलेस(Ada Lovelace)
    Ada Lovelace को कई लोग कंप्यूटर प्रोग्राम का पहला लेखक मानते हैं - आधुनिक कंप्यूटर के आविष्कार से पहले एक सदी रहने के बावजूद। उसका जन्म 1815 में हुआ था; उसकी माँ ने सुनिश्चित किया कि उसे गणित और संगीत में ट्यूशन मिले।
    Ada Lovelace,5 famous women mathematicians who changed the world

    Ada Lovelace(ऐडा लवलेस |)

    1834 में, Ada Lovelace ने एक डिनर पार्टी में भाग लिया जहाँ वह अन्य गणितज्ञों और वैज्ञानिकों में शामिल थीं। लोग एक विश्लेषणात्मक इंजन की क्षमताओं का विश्लेषण करने के साथ एक गणना मशीन के लिए एक विचार पर चर्चा कर रहे थे।
    उनके पिता ने भी अडा को विज्ञान में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के गणित के प्रोफेसर चार्ल्स बैबेज से मिलवाया, जिन्हें आज कंप्यूटर के पिता के रूप में पहचाना जाता है। यहां तक ​​कि अदा लवलेस 17 थी; वह बौद्धिक रूप से बैबेज की सहकर्मी थी। जब उसने शादी की है, तो उसका पति चाहता था कि वह सिर्फ एक रईस की पत्नी और माँ बने, लेकिन उसने अपना करियर जारी रखा।
    Charles Babbage, a mathematician, and an engineer.,5 famous women mathematicians who changed the world

    Charles Babbage, a mathematician, and an engineer(चार्ल्स बैबेज, एक गणितज्ञ, और एक इंजीनियर.)

    एक दिन, चार्ल्स बैबेज ने एक इतालवी गणितज्ञ द्वारा Ada Lovelace को इस तरह के उपकरण के बारे में एक लेख के अनुवाद का कार्य नियुक्त किया। उसने अपने नोट्स के साथ लंबाई में तीन बार एक काम का उत्पादन किया। लेख जे में उनके योगदान में रेखांकन बनाने और अन्य वैज्ञानिक उपयोगों के लिए संगीत की रचना करने के लिए उपकरण का उपयोग करने के विचार शामिल थे।
    वह बर्नौली संख्याओं की गणना करने के लिए मशीन का उपयोग करने की योजना के पीछे मास्टरमाइंड भी था, जिसे पहला कंप्यूटर प्रोग्राम माना जाता है। एक सॉफ्टवेयर भाषा है जिसे 1979 में उनके सम्मान में नामित किया गया था।
    दुर्भाग्य से, एक बीमारी के कारण, Ada Lovelace का 1852 में निधन हो गया। अपने छोटे जीवन के बावजूद, उन्होंने हमारी आधुनिक-दिन की कंप्यूटर भाषा और एक प्रेरणादायक शैक्षणिक और रोल मॉडल के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उसने ऐसी मशीनों की कल्पना की जो सिर्फ संख्याओं के बजाय प्रतीकों में हेरफेर कर सकती हैं।जबकि कुछ दुनिया के पहले प्रोग्रामर के रूप में उनके खिताब पर बहस करेंगे, एक प्रतिभाशाली गणितज्ञ के रूप में उनके प्रभाव को नकारने वाला कोई नहीं है जो अपने समय से पहले भी थे।
    एडा लवलेस के बारे में किताबें:
    एडा लवलेस, विज्ञान के कवि: पहला कंप्यूटर प्रोग्रामर
    एडा बायरन लवलेस और थिंकिंग मशीन
    कोडिंग में सपना देखना: एडा बायरन लवलेस, कंप्यूटर पायनियर
    एडा लवलेस (छोटे लोग, बड़े सपने)
    लवलेस एंड बैबेज का रोमांचक रोमांच: (ज्यादातर) पहला कंप्यूटर की सच्ची कहानी
    एडा के विचार: दुनिया की पहली कंप्यूटर प्रोग्रामर एडा लवलेश की कहानी
    कौन कहता है कि महिलाएं कंप्यूटर प्रोग्रामर नहीं हो सकती हैं ?: एडा लवलेस की कहानी
    सोफिया कोवालेवस्काया(Sofya Kovalevskaya)
    एक और प्रेरणादायक और आकांक्षी गणितीय महिला सोफिया कोवालेवस्काया थी, जो 1850 में मास्को में पैदा हुई थी। अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध, उन्होंने अपने चाचा की सहायता से गणित का अध्ययन किया। जब वह 11 साल की थी, तो उसने अवकलन की किताब से पाठ्यपुस्तक के पन्नों को वॉलपेपर के रूप में इस्तेमाल किया और वॉलपेपर का उपयोग डेरिवेटिव्स और इंटीग्रल्स का अध्ययन करने के लिए किया। एक बार जब उसके पिता को पता चला कि सोफिया इस विषय में बहुत प्रतिभाशाली है, तो उसने उसे निजी सबक लेने की अनुमति दी।
    Sofya Kovalevskaya,5 famous women mathematicians who changed the world

    Sofya Kovalevskaya(सोफिया कोवालेवस्काया )

    बाद में वह अपने लिंग के कारण विशेष अनुमति के साथ हीडलबर्ग विश्वविद्यालय में व्याख्यान में भाग लिया। सार सोच के लिए महिलाओं की क्षमता पर हर्बर्ट स्पेंसर के साथ उनकी बहस हुई। उस बहस में हर्बर्ट ने उससे पूछा:
    क्या आप रसोई की सफाई से परे कुछ सोच सकते हैं?
    तब सोफिया ने साबित किया कि हर्बर्ट शनि के छल्ले, अण्डाकार इंटीग्रल और आंशिक अवकल समीकरणों की गतिशीलता के बारे में तीन शोधपत्र गलत लिख रहा था। तब विश्वविद्यालय ने फैसला किया कि सोफिया कोवालेवस्काया ने गणित के उप-सह-प्रशंसा में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी। वह गणित में डॉक्टरेट हासिल करने वाली आधुनिक यूरोप की पहली महिला थीं। हालांकि, उसका लिंग अभी भी उसके और अन्य सभी महिलाओं के लिए काफी बाधा था।
    वर्ष 1880 में, सोफा कोवालेवस्काया को गोस्टा मिताग-लेफ़लर द्वारा सेंट पीटर्सबर्ग में एक अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। Mittag-Leffler भी उनके विरोध को दूर करने में कामयाब रहा, और उन्होंने सोफिया को स्टॉकहोम विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर बनने में मदद की इस तथ्य के बावजूद कि वह एक महिला थी।
    उसने कलन का अध्ययन किया।
    बाद के वर्षों में, वह एक गणित पत्रिका, एक्टा मैथमेटिका के संपादक बन गए। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक था जब उन्होंने फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा एक प्रतियोगिता में एक निश्चित बिंदु के आसपास एक ठोस शरीर के रोटेशन पर अपने पेपर में प्रवेश किया और जीता। इस प्रकाशन में उनके काम को बहुत माना गया।
    सोफ़िया ने अपने जीवन के अधिकांश समय में एक आदमी के समान शैक्षणिक विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया, लेकिन अपनी लगातार रुचि और कड़ी मेहनत के साथ, वह एक महिला शिक्षक और गणित के रूप में बड़े पैमाने पर कदम उठाने में सक्षम रही। वह महिलाओं के अधिकारों की हिमायती थीं।
    सोफिया कोवालेवस्काया के बारे में किताबें:
    सोन्या कोवालेवस्की; बचपन की उसकी यादें
    एक रूसी बचपन
    एमी नोथेर
    एमी नोथेर का जन्म 1882 में जर्मनी में हुआ था, और वह शायद अब तक की सबसे प्रभावशाली महिला गणितज्ञ थीं। वह इन अन्य उल्लेखनीय महिलाओं के रूप में गणित में तुरंत दिलचस्पी नहीं ले रही थी। इसके बजाय, वह फ्रेंच और अंग्रेजी जैसी भाषाओं के अध्ययन और शिक्षण में शामिल थी। उसने खाना पकाने, सफाई आदि जैसे पारंपरिक गृहिणी कार्य भी सीखे।
    Emmy Noether,5 famous women mathematicians who changed the world

    Emmy Noether(एमी नोथेर)

    चूँकि उसके भाई और पिता दोनों एर्लांगेन विश्वविद्यालय में गणितज्ञ थे, उसने 18 वर्ष की उम्र में गणित की कक्षा लेने का फैसला किया था। उसे नामांकन से वंचित कर दिया गया और उसे केवल इसलिए ऑडिट करने की अनुमति दी गई क्योंकि वह एक महिला थी। दो साल के अध्ययन के बाद, एमी ने एक परीक्षा ली, जिसने उन्हें विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट कार्यक्रम और गणित की अनुमति दी, जहां वह तब गणित में डिग्री हासिल करने वाली दूसरी महिला बन गईं।
    एमी नोथेर की इस पसंद के कारण, अब हम नोथर के प्रमेय के बारे में जानते हैं, जिसने गणित और आधुनिक भौतिकी के रोमांचक चौराहे की खोज की। दूसरे शब्दों में, यह प्रकृति में समरूपताओं के लिए प्रकृति के संरक्षण कानूनों से संबंधित एक मौलिक प्रमेय है। उसके सिद्धांत का प्रभाव बहुत बड़ा था। प्रमेय ने हमारे ब्रह्मांड के कामकाज में बहुत गहन अंतर्दृष्टि दी। एमी नोथर्स प्रमेय कहा गया था:
    एक अंतर्दृष्टि जो भौतिकी में गणितीय समरूपता और संरक्षण कानूनों को जोड़ती है।
    नॉथर्स प्रमेय
    1918 में युद्ध की समाप्ति के बाद, उन्हें फेलिक्स क्लेन और डेविड हिल्बर्ट को अपने शोध और कार्य में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जो गोटिंगेन विश्वविद्यालय में आइंस्टीन के सिद्धांतों में से एक को परिभाषित करता है। वह सज्जन के साथ काम करने के लिए सहमत हो गई और खुद को मुआवजे के साथ एक शिक्षण पद के लायक साबित कर दिया।
    एमी की शिक्षण शैली ने उन्हें अन्य शिक्षकों से अलग और आगे खड़ा कर दिया। उसने अपने छात्रों को अपने स्वयं के विचारों को विकसित करने के लिए चुनौती दी, मुख्य रूप से उन्हें खुद को पढ़ाने के लिए सिखाया।
    उनकी मृत्यु के बाद, 1935 में, बीमारी के कारण अल्बर्ट आइंस्टीन ने उनके सम्मान में न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक को एक अत्यंत प्रशंसनीय नोट लिखा।
    पिछले कुछ दिनों के भीतर, एक प्रतिष्ठित गणितज्ञ, प्रोफेसर एमी नोथेर, जो पूर्व में गोट्टिंगन विश्वविद्यालय से जुड़े थे और ब्रायन मावर कॉलेज में पिछले दो वर्षों से, अपने तीसरे वर्ष में निधन हो गया। सबसे सक्षम जीवित गणितज्ञों के निर्णय में, फ्रूलेइन नोथेर सबसे महत्वपूर्ण रचनात्मक गणितीय प्रतिभा थी, इस प्रकार महिलाओं की उच्च शिक्षा शुरू होने के बाद से अब तक का उत्पादन किया गया था। बीजगणित के दायरे में, जिसमें सबसे अधिक प्रतिभाशाली गणितज्ञ सदियों से व्यस्त रहे हैं, उसने उन तरीकों की खोज की जो गणितज्ञों की वर्तमान युवा पीढ़ी के विकास में काफी महत्व साबित हुए हैं। शुद्ध गणित, अपने तरीके से, तार्किक विचारों की कविता है। एक ऑपरेशन के सबसे सामान्य विचारों की तलाश करता है जो सरल, तार्किक और एकीकृत रूप में औपचारिक रिश्तों के सबसे बड़े संभावित चक्र को एक साथ लाएगा। तार्किक सौंदर्य की ओर इस प्रयास में, प्रकृति के नियमों में गहरी पैठ के लिए आध्यात्मिक सूत्र आवश्यक हैं।
    उसका सिद्धांत समरूपता से संबंधित है
    अपने व्यक्ति और अपने शिक्षण में इन विशेषताओं का प्रदर्शन करके, वह अपने पूरे करियर में कई लोगों के लिए एक प्यारी शिक्षक बन गई। उसने बहुत सी महिलाओं को सीखने और खोजने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित किया। और इसलिए उसके कई छात्रों ने उसके पथ का अनुसरण किया।
    एमी नोथर के बारे में किताबें:
    द नॉएथर थ्योरीज़: बीसवीं शताब्दी में अविवेकी और संरक्षण कानून
    एमी नोथर्स का अद्भुत सिद्धांत
    ब्यूटीफुल सिमेट्री: द स्टोरी ऑफ़ एमी नूथर
    ये पांच गणितज्ञ इतिहास के सभी उन्नत और महत्वपूर्ण महिला योगदानकर्ताओं के गणित के केवल एक छोटे से प्रतिनिधित्व हैं। एक महिला होने के कारण, इनमें से कई अकादमिक नेता सीमित थे कि वे अपनी बुद्धि और प्रतिभा का उपयोग कैसे कर सकते हैं। बहुतों ने पढ़ाने की इच्छा की थी लेकिन अपने लिंग के कारण ऐसे अवसरों से वंचित थे। इन विभिन्न स्थितियों और अवधियों के माध्यम से, इन महिलाओं के लिए आज तक अधिक संभावनाएं दिखाई दीं। गणित और विज्ञान में अपने काम के माध्यम से, समाज महिलाओं द्वारा पूरी की जा रही इन भूमिकाओं को स्वीकार कर रहा है और तब से महिलाओं के अधिकारों और शिक्षा का मार्ग प्रशस्त हुआ है।
    तो यह केवल एक गणितज्ञ के रूप में महिलाओं के लिए एक झलक है। मुझे आशा है कि आप रास्ते में अन्य प्रसिद्ध महिला गणितज्ञों का पता लगा सकते हैं।


    No. Social Media Url
    1. Facebook click here
    2. you tube click here
    3. Twitter click here
    4. Instagram click here
    5. Linkedin click here

    0 Comments: