Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics'

Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics'

Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics'

Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics'

1.महिलाएं अभी भी नोबेल ऑफ मैथ में अंडर-रिप्रजेंटेड हैं(Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics')-

महिलाओं के हर क्षेत्र में पिछड़ने का मूल कारण है स्त्री शिक्षा का अभाव। जो नारी शिक्षा ग्रहण करने में रूचि नहीं लेती हैं या जिनके अभिभावक नारी शिक्षा पर ध्यान नहीं देते है वे नारियाँ पिछड़ी हुई रह जाती हैं। इस प्रकार की नारियाँ या मनुष्य जैसे -तैसे अपने जीवन को बोझ की तरह ढोकर जैसे आए थे वैसे ही मृत्यु के मुख में चले जाते हैं।
नारी को शिक्षा का अवसर दिया जाए तो ज्ञान व बुद्धि में वह भी आगे बढ़ सकती है। वर्तमान युग में नारी व पुरुष को समानता का अधिकार देने के कारण नारी शिक्षा में वृद्धि हुई है। इसलिए धीरे -धीरे हर क्षेत्र में नारी आगे बढ़ रही। 'नोबेल ऑफ मैथ ' जिसे गणित का नोबल पुरस्कार कहा जाता है ,एक महिला को मिलना शुभ संकेत है.यह  करेन उहलेनबेक को मिला है। इस आर्टिकल में इसी के बारे बताया गया है यदि पसंद आए तो लाईक ,कमेंट और शेयर कीजिए।

2.करेन उहलेनबेक ने 'नोबेल ऑफ मैथ' जीता - लेकिन महिलाएं अभी भी फील्ड में अंडर-रिप्रजेंटेड हैं(Karen Uhlenbeck Won the ‘Nobel of Math’ — but Women Are Still Under-Represented in the Field)-

Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics'

Women Are Still Under-Represented in the 'Nobel of Mathematics'

गणित में आत्मविश्वास लिंग के आधार पर भिन्न होता है और भविष्य की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में गणित के प्रतिष्ठित प्रोफेसर करेन उहलेनबेक को एबेल पुरस्कार मिला - जो गणित के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। वह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली महिला हैं। फोटो: एंड्रिया केन / इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडी
क्लेयर मालदारेली द्वारा
इस हफ्ते, प्रिंसटन विश्वविद्यालय में गणित के प्रतिष्ठित प्रोफेसर करेन उहलेनबेक को एबेल पुरस्कार मिला - जो गणित के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। यह अक्सर नोबेल पुरस्कार की तुलना में होता है, जिसमें गणित या सांख्यिकी के लिए कोई श्रेणी नहीं होती है।
उसने पुरस्कार जीता - जिसमें $ 700,000 का चेक शामिल है - दो प्रमुख गणितीय अवधारणाओं में उनके महत्वपूर्ण काम के लिए: गेज सिद्धांत और ज्यामितीय विश्लेषण। पूर्व में आइंस्टीन के विशेष सापेक्षता के सिद्धांत के भीतर विभिन्न बल और कण कैसे व्यवहार कर सकते हैं, इससे संबंधित है, जो अंतरिक्ष और समय के बीच संबंधों को संभालता है: भौतिकी के नियम सभी गैर-त्वरक प्रणालियों के लिए समान हैं और एक वैक्यूम में प्रकाश की गति है प्रकाश स्रोत की परवाह किए बिना। बाद का, ज्यामितीय विश्लेषण, यह अनुमान लगाने का प्रयास करता है कि तीन आयामी आकार कैसे व्यवहार करेंगे। उदाहरण के लिए, उहलेनबेक ने पाया कि यदि आप एक साबुन के बुलबुले को उड़ाते हैं, तो आकार इस तरह समायोजित होगा कि वह अपने सतह क्षेत्र को खुद को यथासंभव स्थिर बनाने के लिए संरक्षित करता है। ऐसा करने में, उसने यह निर्धारित करने में मदद की कि हम विभिन्न पदार्थों और तत्वों की त्रि-आयामी संरचनाओं की भविष्यवाणी कैसे करते हैं।
दुर्भाग्य से, उहलेनबेक की जीत उनके निष्कर्षों के महत्व के अलावा अन्य कारणों से उल्लेखनीय है: वह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली महिला हैं। तथ्य यह है कि यह पहली बार है जब किसी महिला ने इस तरह का सम्मान जीता है वह वास्तव में संकेत नहीं है, बल्कि एसटीईएम में प्रमुख मुद्दे पर एक उज्ज्वल, चमकती रोशनी है: आज भी, कुछ महिलाएं गणित में उन्नत डिग्री का पीछा करती हैं।

3. गणित में महिलाओं की स्थिति(Position of Women in Mathematics)- 


गणित में प्रवेश करने वाली महिलाओं की संख्या पीएच.डी. कार्यक्रम अभी भी पुरुषों की तुलना में काफी कम है। जातीय अल्पसंख्यक समूहों में महिलाएँ ऐसे कार्यक्रमों का एक छोटा प्रतिशत भी बनाती हैं। नेशनल साइंस फाउंडेशन की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, जबकि सभी गणित की डिग्री के लगभग (लेकिन काफी नहीं) आधे लोग महिलाओं के पास जाते हैं, लेकिन डॉक्टरेट स्तर तक पहुंचने के बाद यह प्रतिशत काफी कम हो जाता है। 2016 में, गणित और सांख्यिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले लोगों में से लगभग 42 प्रतिशत महिलाएं थीं, लेकिन डॉक्टरेट अर्जित करने वालों में से सिर्फ 28.5 प्रतिशत लोग ही थे।
यदि आप पिछले 20 वर्षों के रुझानों को देखते हैं, तो आप एक छोटे से बदलाव को देख सकते हैं। 1997 में, महिलाओं ने गणित में अर्जित 24.1 प्रतिशत डॉक्टरेट किए, लेकिन 2006 तक, यह संख्या केवल 29 प्रतिशत तक बढ़ गई, लेकिन, 2016 में, यह घटकर 28.5 प्रतिशत हो गई।
बात कहां रुक रही है? कुछ लोग तर्क देते हैं कि समस्या का एक हिस्सा इस तथ्य से उपजा है कि सांस्कृतिक रूप से, हम गणित में व्यवसायों को मर्दाना के रूप में देखते हैं। ये सामाजिक अपेक्षाएँ, अपने स्वयं के गणित कौशल में एक महिला के आत्मविश्वास को प्रभावित करती हैं। 2017 के एक अध्ययन ने देखा कि गणितीय क्षमताओं के बारे में विश्वास कैसे माध्यमिक और उत्तर-पूर्व की डिग्री के आकार के विकल्प के रूप में पाया गया कि उनकी प्रदर्शन क्षमताओं के बारे में सकारात्मक विश्वास रखने वाली महिलाओं को गणित में निहित मेजर चुनने की अधिक संभावना थी। एक अन्य अध्ययन, 2016 में, पाया गया कि प्राथमिक विद्यालय में भी, गणित आत्मविश्वास में लिंग अंतर ब्याज और उपलब्धि दोनों में अंतर से अधिक है।
अन्य अध्ययन इस विचार को वापस लाते हैं। एक ने पाया कि मध्य-विद्यालय के लड़कों और लड़कियों में गणित के प्रदर्शन के समान स्तर थे, गणित के प्रति दृष्टिकोण सबसे मजबूत भविष्यवक्ता थे कि लड़कियों ने कैसा प्रदर्शन किया। लड़कों ने, औसतन, मुख्य रूप से वास्तविक कौशल से प्रभावित किया था। दूसरे शब्दों में, मध्य विद्यालय की लड़कियां और लड़के गणित में समान रूप से अच्छे हैं, लेकिन लड़कियों का कम आत्मविश्वास उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से रोक सकता है। लड़कों में, ऐसा बिल्कुल नहीं है।
लोगों को अपने गणित कौशल में विश्वास दिलाने के लिए पहला कदम उन्हें यह विश्वास दिलाता है कि उन्हें पहले काम करने वाले व्यक्ति होने चाहिए। दुनिया को बड़े पैमाने पर दिखाना कि सभी प्रकार के व्यक्तियों को गणित और विज्ञान के नए अनुसंधानों से कितना अभिन्नता है - उन विशेषज्ञों को अच्छी तरह से योग्य पुरस्कार देकर, उदाहरण के लिए - इस असमानता को ठीक करने की दिशा में एक छोटा कदम है।

0 Comments: