Why is it okay to say you can’t do mathematics?

Why is it okay to say you can’t do mathematics?

Why is it okay to say you can’t do mathematics?

Why is it okay to say you can’t do mathematics?


1.यह कहना ठीक है कि आप गणित क्यों नहीं कर सकते?(Why is it okay to say you can’t do mathematics?)-

'मुझे पढ़ा नहीं जा सकता' कहना ठीक नहीं है, लेकिन यह कहना ठीक है कि आप गणित नहीं कर सकते हैं?
यह 8 अक्टूबर 2019 (और यहां देखने के लिए उपलब्ध) पर प्रसारित ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा प्रणाली पर एक एबीसी टीवी क्यू एंड ए पैनल चर्चा में प्रस्तुत किया गया एक प्रश्न था।
ऐसा लगता है कि गणित से नफ़रत करने वाले, डरने वाले या कुंठित लोगों के आधार बहुमत में हैं। गणित का संघर्ष और तिरस्कार एक ऐसा कारण है जो कई लोगों को एकजुट करता हुआ दिखाई देता है, इतना कि यह आदर्श बन गया है।
एक टिपिंग बिंदु प्राप्त करने और दूसरे तरीके से स्विंग के दृष्टिकोण को क्या लगेगा?
मुझे इन्टरेस्ट किया गया है क्योंकि ये वो एटीट्यूड और माइंडसेट हैं जिन्हें मुझे अपने धीमे सेगमेंट में (अंशकालिक) हाई स्कूल गणित शिक्षक बनने के लिए करना होगा। एक लेखक के रूप में, मैं संख्याओं के बजाय शब्दों के साथ खेलने का आदी हूं।
इसे अपने दिमाग को गुदगुदाने दें, जिसे आप एक्स-रे चश्मे की एक जोड़ी के रूप में वर्णित गणित सुनने के लिए कहते हैं, जो दुनिया की गन्दी और अराजक सतह के नीचे छिपी हुई संरचनाओं को प्रकट करता है ... एक परमाणु संचालित-कृत्रिम अंग जिसे आप अपने सामान्य ज्ञान से जोड़ते हैं, विशाल रूप से इसका गुणन करते हैं। पहुंच और ताकत ”।
जोर्डन एलेनबर्ग, विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में अपनी पुस्तक में एक गणित के प्रोफेसर, हाउ नॉट टू बी रॉन्ग । क्रूक्स में, एलेनबर्ग कह रहे हैं कि गणित हर जगह है, हर चीज में हम करते हैं।
Q & A पैनल पर वापस जाएं। इसमें एक पुरस्कार विजेता गणित शिक्षक (एडी वू), शैक्षिक शोधकर्ता (डॉ। जेनिफर बकिंघम), फिनिश शिक्षक और लेखक (पासी साह्लबर्ग), पूर्व प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक और अब लेखक (गैबी स्टैड) और आदिवासी शैक्षिक सलाहकार (सिंडी) को 'डीमोरलाइज्ड' किया गया। Berwick)।

2. गणित में पुरस्कार विजेता गणित शिक्षक को मेडियोरे(Mediocre at math to award-winning math teacher)


पैनल के एकमात्र अवलंबी गणित शिक्षक वू ने कहा कि वह गणित के साथ संघर्ष से संबंधित हो सकता है क्योंकि वह हाई स्कूल में खुद को गणित 'जीनियस' नहीं मानता था। [हमें आस्ट्रेलियाई लोग गणित को 'गणित' के लिए छोटा करते हैं, वैसे]।
“मैं छात्र को देख सकता हूं और कह सकता हूं, कि  मुझे पता है कि ऐसा क्या है।’ मैं उस संघर्ष को सह सकता हूं। मैथ्स कठिन है, यह सार है और यह सड़क पर नियमित रूप से लोगों को उड़ाने के लिए मिला है, ”उन्होंने कहा।
“मैथ्स पैटर्न, रिलेशनशिप और कनेक्शन का अध्ययन है। मैं गायों के घर आने तक अपनी पसंदीदा [खेल] टीम के आंकड़ों के बारे में बात करूँगा। यह पैटर्न सेंसिंग के बारे में है, जो गणितीय है। "
वू ने अपने सार्वजनिक YouTube चैनल के माध्यम से अपने छात्रों और अन्य लोगों को प्रेरित किया है, वैश्विक शिक्षक पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 में जगह बनाने सहित पुरस्कारों की एक मोटी रकम कमाते हैं। अपने 30 के दशक में अभी भी किसी के लिए बुरा नहीं है।

3. गणित पढ़ाने वाले की रूढ़ियाँ(Stereotypes of who teaches mathematics)-


फिनिश शिक्षक, और अब हौसले से ऑस्ट्रेलियाई नागरिक, साह्लबर्ग ने कहा कि उन्होंने एक गणित शिक्षक के रूप में भी पढ़ाना शुरू किया, लेकिन "गणित को मजेदार बनाने के बारे में नहीं जानते"।
“युवा लोग और शायद कई माता-पिता की बहुत खास छवियां होती हैं जो गणितज्ञ काम करते समय करते हैं। एक युवा गणित शिक्षक के रूप में, मैंने अपने विद्यार्थियों के बारे में मध्य विद्यालय में शोध करने के लिए कहा। वे एक ऐसे व्यक्ति की छवि के साथ आए जो मोटा, अस्थिर है और जिसके कोई मित्र नहीं हैं लेकिन अन्य गणितज्ञ हैं।
"गणित आप स्कूलों में जो पढ़ाते हैं उससे बहुत अधिक है।"
और इसे मज़ेदार बनाया जा सकता है, बस इन out मेकिंग फन फॉर किड्स पिन्स ऑन पिंटरेस्ट ’को देखें। भर में एक आम विषय सरलीकरण है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक शोध अध्ययन में पाया गया कि गणित शिक्षण उपकरण के फायदे और कमियां थीं। इसने पुस्तक से परे सीखने को प्रोत्साहित किया और आकलन किया, स्व-निर्देशित सीखने के साथ-साथ टीमवर्क को बढ़ावा दिया। हालांकि, यह सामग्री को समझने के बजाय व्यक्तिगत उपलब्धि को ध्यान केंद्रित करता है, जिसका अर्थ था कि शिक्षार्थी जो कुछ भी सीखता है वह कहीं और लागू नहीं होगा। और, निश्चित रूप से, नशे की लत का खतरा है।

4. गणित  ने सांस्कृतिक लेंस के माध्यम से प्रासंगिक बनाया(Math made relevant through a cultural lens)-


एक अन्य पैनल स्पीकर, बेर्विक ने कहा कि वह गणित की शिक्षिका बन गई क्योंकि उसे "साहित्य पसंद नहीं था और पढ़ने से नफरत थी"।
“मुझे युवा छात्रों को अपना ज्ञान प्रदान करने में बहुत मज़ा आया। मेरे लिए, यह इस बारे में है कि आप इसे कैसे सिखाते हैं। मैं एक [स्वदेशी] सांस्कृतिक लेंस के माध्यम से गणित (और विज्ञान) सिखाता हूं। हमारे स्कूल कैंपों में, हम बूमरैंग के माध्यम से एरोडायनामिक्स सिखाने जैसी कई चीजें करते हैं क्योंकि इससे प्रोपेलर, फ्लाइट और ड्रोन का विकास हुआ जो हमें शार्क से बचाते हैं।
“यदि आप एक रिटर्निंग बूमरैंग चाहते हैं, तो आपको इसे एक निश्चित कोण पर फेंकना होगा। हम जो करते हैं उसमें बहुत अधिक गणित है। हम इसे संस्कृति से संबंधित करते हैं और यह आदिवासी बच्चों के हित को बढ़ावा देता है। ”
आप इस एबीसी समाचार टुकड़े से उसके नए शिक्षा कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बेरेविक दुनिया को रोज़मर्रा के जीवन के साथ-साथ "गणित के इर्द-गिर्द घूमता" भी देखता है।
“जब आप कार में ब्रेक का उपयोग कर रहे हों, दुकानों में जाकर और वित्तीय साक्षरता के बारे में सोचें। मैंने एक बार एक बच्चे को पढ़ाया था जो वॉल्यूम और सतह क्षेत्रों से जूझता था और उसने मुझसे कहा  मुझे अब पता है कि आपने मुझे क्यों सिखाया है। मैं एक गैस फिटर हूं और अगर मुझे वह अधिकार नहीं मिला, तो मैं किसी के घर को फूंक दूंगा। '
"तो, मैं एक शिक्षक हूँ जो झूठ बचाता है। बच्चों को रोजमर्रा की जिंदगी में इसकी प्रासंगिकता देखने को मिलती है। ”
Why is it okay to say you can’t do mathematics?

क्या यह कक्षा गणित सीखने से निपटने के लिए आपके वर्ष 1 को प्रेरित करेगा?

5.एकल विश्वदृष्टि v.a. सांस्कृतिक लेंस(Single worldview v. a cultural lens)-


गणित में शिक्षण और सीखने के सांस्कृतिक लेंस के माध्यम से होना चाहिए या नहीं, इस बारे में शिक्षाविदों में वास्तव में एक दिलचस्प बहस चल रही है।
एक प्रमुख गणित शिक्षक ने एक बार मुझसे कहा था कि “गणित दुनिया में हर जगह एक ही है। आप कहीं भी जा सकते हैं और इसे तब तक सिखा सकते हैं जब तक आप छात्रों की भाषा बोलते हैं। आप हमेशा काम में रहेंगे। ' लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि ध्यान केवल शिक्षक के ज्ञान पर होना चाहिए, और निश्चित रूप से इस बात पर नहीं है कि छात्र कैसे सीखते हैं। एक अच्छा शिक्षक जानता है कि आपको छात्रों से जुड़ने के लिए अपने शिक्षण में अंतर करना होगा।
कनाडाई शिक्षाविदों एलेक्स ब्रैंडट और एगन चेरनॉफ ने गणित शिक्षा के बारे में बात करते हुए कहा कि "उन लोगों की वैचारिक लाइनों के साथ विभाजित किया गया है जो एक एकल प्रमुख विश्वदृष्टि के विचार को बढ़ावा देते हैं और जो विविधता का समर्थन और पोषण करते हैं"। वे कहते हैं:
"पूर्व समूह का मानना ​​है कि गणित संस्कृति से स्वतंत्र है और इसलिए इसे एक समरूप पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र में पढ़ाया जाना चाहिए। इसके विपरीत, बाद वाला समूह गणित को एक मानवीय गतिविधि के रूप में देखता है जो संस्कृति में बहुत अधिक उलझी हुई है और जैसे कि, पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र में बौद्धिक विविधता द्वारा बहुत समृद्ध किया जा सकता है। ”
यह एक झगड़ा है क्या एक दूसरे की तुलना में अधिक सार्थक है? क्या किसी के पास अधिक प्रतिष्ठा है? दोनों की भाषा कौन सीख और बोल सकता है? क्या अल्पसंख्यक समूह के सांस्कृतिक लेंस के माध्यम से गणित सीखना सांस्कृतिक रूप से उचित या सम्मानजनक है? क्या यह मिश्रण में एक और लेक्सिकॉन लाता है, अगर आपको पसंद है, तो समझने के लिए और भी अधिक अवरोध पैदा करते हैं?
मेरा सुझाव है कि हम गणित सीखने के लिए भी दरवाजे खोलने पर विचार करें - उस बिंदु तक जो सभी हाई स्कूल वर्षों के लिए अनिवार्य है।
वहाँ फिर से Fibonnaci नंबर हैं।
Why is it okay to say you can’t do mathematics?

Why is it okay to say you can’t do mathematics?


6.क्या हमें सीनियर हाई स्कूल के छात्रों के लिए गणित अनिवार्य करना चाहिए?(Should we make math compulsory for senior high school students?)-

इसलिए, गणित के साथ 'भाषा' जो विज्ञान की सभी शाखाओं के लिए दरवाजे खोलती है (और संभवतः मानविकी में कुछ और), क्यों नहीं इसे 11 और 12 छात्रों के लिए अनिवार्य बना दिया जाए - जो ऑस्ट्रेलिया में उनके अंतिम वर्ष के स्कूल में हैं - एक प्रश्नोत्तर दर्शकों से पूछा।
पूर्व शिक्षक स्ट्राउड ने कहा कि अगर यह छात्र के जुनून के साथ या गणित सीखने के साथ संघर्ष नहीं करता है, तो यह "एक मृत घोड़े को उड़ाने" के समान होगा। जब वू ने सहमति व्यक्त की कि वह "गणित पढ़ने के लिए अधिक से अधिक बच्चे चाहते हैं", तो उन्हें इसे अनिवार्य बनाने के बारे में कुछ गलतियाँ थीं:
“मैं चाहता हूं कि वे गणित का चयन करें क्योंकि वे रोजमर्रा के जीवन में इसके महत्व को देखते हैं। दूसरे, हमारे पास पर्याप्त गणित शिक्षक नहीं हैं क्योंकि यह है, इसलिए मैं इस [कैरियर] पथ से नीचे चला गया। अगर हम एक और 6,000 या 7,000 वर्ष 11 और 12 छात्रों को जोड़ते हैं, तो उन्हें नियोजित करने के लिए पर्याप्त शिक्षक होने के लिए न्यूनतम 10 से 15 साल लगेंगे। ”
इस बीच, साह्लबर्ग ने सुझाव दिया कि जब हम हाई स्कूल में गणित सीखने के बारे में पूछते हैं तो हम क्या सोचते हैं।
"अक्सर, हम पारंपरिक तरीके से गणित पढ़ाने के बारे में सोचते हैं, जिस तरह से यह हमेशा सिखाया जाता है। क्या ऐसे अनिवार्य पाठ्यक्रम होने चाहिए, जिन्हें अर्थशास्त्र या सांख्यिकी के माध्यम से अलग-अलग तरीके से किया जाना चाहिए। ”

7.शुरुआत मैथ्स से करें(Start at the beginning with mathematics)-

स्कूल के अंत पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, बकिंघम ने सुझाव दिया कि गणित शिक्षण के लिए स्पॉटलाइट शुरू होना चाहिए:
“मुश्किल यह है कि बच्चे स्कूल में पहले के वर्षों में इससे जूझ रहे हैं। यह वह जगह है जहां हमें छात्रों को आत्मविश्वास खोना और वे गणित में अच्छा नहीं है, शुरू करने की आवश्यकता है। गणित अनुक्रमिक है इसलिए आत्मविश्वास को खोना और पुनर्प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। ”
और यह वह जगह है जहां टिपिंग बिंदु निहित है - शिक्षा के शुरुआती वर्षों में, स्कूल से पहले भी। यदि शुरुआती शिक्षा प्राप्त शिक्षक अपनी गलतफहमी, डर और गणित से संघर्ष करते हैं, तो अगली पीढ़ी के लिए यह भाग्यशाली होने और उनके रोजमर्रा के जीवन में गणित का जश्न मनाने की संभावना नहीं है।

0 Comments: