When am I going to use this math thing in my life?

When am I going to use this math thing in my life?

When am I going to use this math thing in my life?

When am I going to use this math thing in my life?

1.जब मैं अपने जीवन में इस गणित चीज का उपयोग करने जा रहा हूं?(When am I going to use this math thing in my life?)-

- श्रीमान? मैं इस गणित चीज का उपयोग कब करूंगा? (वह त्रिकोणमिति की बात कर रहा है ..)

- बेटा, मैं ईमानदार रहूंगा। एक भव्य महिला का आपके पास आने और यह कहना कि "मुझे आपके साथ बाहर जाना अच्छा लगेगा, लेकिन यदि आप मुझे बता सकते हैं कि पाप की सीमा (x) / x के रूप में x दृष्टिकोण 0 के बराबर क्यों है" तो कम हैं 5% से। लेकिन यदि आप एक डिजाइनर बन जाते हैं और सिक्स फ्लैग्स के लिए काम करते हैं, तो आप बीजगणित और ज्यामिति का उपयोग करके अधिक सुंदर और खतरनाक रोलर कोस्टर डिज़ाइन कर सकते हैं या जब आपके पास एक बच्चा होता है, तो आप यह जानने के लिए एक बहुपद समारोह लिख सकते हैं कि आप डायपर तक कितने पैसे खर्च करेंगे। आपका बच्चा अपने आप से शौचालय का उपयोग करना सीखता है। या अगर आपके पिता ने आपको 32% बढ़ाने का फैसला किया है, तो आप वास्तव में कम समय में खुश हो सकते हैं।
limit of sin(x)/x as x approaches 0 = 1

limit of sin(x)/x as x approaches 0 = 1

When am I going to use this math thing in my life?


कॉलेज में एक शुद्ध गणित के अध्ययन के बाद मैं एक डिजिटल बाज़ारिया बन गया। और मैंने कभी भी किसी फ़ंक्शन को विभेदित नहीं किया था या उस अवधि के दौरान त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन को कभी नहीं देखा था। हालांकि, थोड़ी देर बाद, मुझे एहसास हुआ कि मेरी सीखने की प्रक्रिया ने मेरे मस्तिष्क को प्रशिक्षित किया था कि मैं अपने सामाजिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या को हल कर सकूं। मैं अपनी दैनिक समस्याओं की ओर आ रहा था जैसे वे गणित के प्रश्न थे ... क्योंकि
मैं शुरुआत में कैलकुलस या बीजगणित या ज्यामिति सीखना नहीं चाहता था। मुझे सिर्फ एक विषय को सीखने की जरूरत है।
मेरा पहला उद्देश्य हमेशा यह देखने का एक तरीका ढूंढ रहा था कि मैं एक समस्या का सामना कैसे कर सकता हूं, भले ही वह एक मुफ्त प्रतिक्रिया या एकाधिक विकल्प हो? मुझे पूरा यकीन था कि, यह तरीका मुझे कुछ भी सीखने में मदद करेगा जो मुझे चाहिए। मेरे लिए, गणित हमेशा संख्या से अधिक है।
When am I going to use this math thing in my life?

When am I going to use this math thing in my life?


मैंने कभी नहीं पूछा हैं , "मैं इसका उपयोग कब करूंगा?" और शायद, "हम कभी भी इसका उपयोग कब करेंगे?" एक गणित वर्ग में सबसे अधिक पूछा जाने वाला प्रश्न है और यह प्रश्न है कि शिक्षक सबसे ज्यादा डरते हैं। मुझे यह भी पूरा यकीन है कि पीई शिक्षकों को कभी नहीं पूछा जाता है: "जब मैं कभी वास्तविक जीवन में फुटबॉल खेलने जा रहा हूं?" यह सवाल पूरी तरह से गणितज्ञों के बोझ है।

2.मैं कभी इसका उपयोग कब करूंगा ???(When will I ever use this???)-

अपने हाई स्कूल गणित वर्ग और घातीय कार्यों के बारे में व्याख्यान याद रखें। आप शायद सोच रहे थे कि ऐसा कोई मौका नहीं है जब आप जीवन में कभी भी इसका इस्तेमाल करते हैं?
ज्यादातर बार, वे सवाल लोगों को मजबूर कर रहे थे और वे निराशा से आ रहे थे। यदि छात्र गणित में अच्छे नहीं हैं और यदि वे प्रश्नों को हल नहीं कर सकते हैं, और यदि आप उन्हें अपना समय बर्बाद नहीं करने देते हैं या अन्य छात्रों को विचलित नहीं करते हैं, तो वे उस कुख्यात प्रश्न को पूछना शुरू कर देते हैं। वे सभी अपने शिक्षक को चुनौती देने की कोशिश कर रहे हैं। जाहिर है कि वे ईमानदारी से नहीं पूछ रहे हैं। फिर भी, हमें यह मान लेना चाहिए कि यह एक छात्र के लिए एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।

ठीक है, लेकिन क्या होगा यदि कोई छात्र उस प्रसिद्ध प्रश्न को ईमानदारी से पूछे और वास्तविक जीवन के गणित के प्रमाण की तलाश करे?

इस बिंदु पर, हमारे पास एक विरोधाभास है।
एक विरोधाभास की परिभाषा: एक प्रतीत होता है बेतुका या आत्म-विरोधाभासी बयान या प्रस्ताव है कि जब जांच या समझाया अच्छी तरह से स्थापित या सच साबित हो सकता है।

हम जानते है कि गणित निश्चित रूप से उपयोगी है, हालांकि, छात्रों को यह समझाना बहुत कठिन है कि यह उनके लिए कैसे उपयोगी हो सकता है। दुर्भाग्य से, हमारे समाज के पास हमें गणितीय सुंदरता दिखाने के लिए केवल कुछ चीजें हैं। इसके अलावा, कक्षा के प्रत्येक व्यक्ति को गणित के साथ अलग-अलग अनुभव होते हैं। तो, क्या हम शिक्षकों या माता-पिता के रूप में उनके शिक्षण को वास्तविक जीवन के अनुप्रयोगों में इंजेक्ट करने की क्षमता रखते हैं? नहीं ... वास्तविक जीवन का गणित पूरी तरह से अधिकांश शिक्षकों द्वारा पेश नहीं किया गया है। सही जानकारी प्राप्त करने के लिए, हम "विद्यार्थी क्या जानता है?" और "छात्र क्या कर सकते हैं" जैसे महत्वपूर्ण मूल्यांकन प्रश्न भी नहीं पूछते हैं। चीजों को पूरा करने के लिए, हमें बस सभी गणितीय अवधारणाओं को सिखाना होगा।
दोस्तों, एमिगोस, माता-पिता, रोमन ... छात्रों को मोटी कैलकुलस किताबें पढ़ने या बत्तीस सैकड़ों सूत्र स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए मजबूर करना, छात्रों को यह समझाने का तरीका नहीं है कि गणित उपयोगी है। यह वह तरीका नहीं है जो हमें सिखाना चाहिए और ऐसा नहीं है कि लोग गणित का अध्ययन करें।

गणित पढ़ाने का उद्देश्य सबको सिखाना है कि कैसे सोचना है। गणित सीखने से लोगों को कक्षाओं के बाहर पूरे जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करना पड़ता है।
ऐसा लगता है कि आपको लगता है कि वास्तविक जीवन की समस्याओं का गणित की समस्याओं से कोई संबंध नहीं है जो हम स्कूल में सीखते हैं। दरअसल, उनके पास असंख्य कनेक्शन हैं। यदि आप गहराई से सोचते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से एक दिन के दौरान आपके सामने आने वाली सभी समस्याओं को स्पष्ट रूप से देखेंगे। उदाहरण के लिए, सभी वास्तविक जीवन की समस्याओं को सुलझाने के लिए योजना, तर्कसंगत सोच और दृष्टिकोण और परीक्षण की आवश्यकता होती है। सभी प्रक्रिया एक गणित प्रश्न के लिए बिल्कुल समान है।

मान लें कि आप एक ज्यामिति प्रश्न हल कर रहे हैं और एक ट्रेपोज़ॉइड के क्षेत्र को खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

- सबसे पहले, आपको प्रश्न को समझने की आवश्यकता है।

- फिर, आपको यह देखना चाहिए कि आपके पास क्या है और क्या गायब है। एक ट्रेपोज़ॉइड के क्षेत्र को खोजने के लिए, आपको 2 आधारों की ऊंचाई और लंबाई की आवश्यकता होती है। यदि उनमें से एक गायब है, तो आपको इसे ढूंढना होगा।

- तो आपके उद्देश्य के लिए लापता हिस्सा ढूंढना होगा। यदि आप चरण दर चरण नहीं चलते हैं तो आप सीधे क्षेत्र को नहीं पा सकते हैं।

यदि आपका प्यार आपको कल रात की वजह से एक दृष्टिकोण दे रहा है, तो आपको केवल यह नहीं कहना चाहिए कि "मैं तुमसे प्यार करता हूँ, चलो कुछ कॉफी पीते हैं।" बेशक, वह आपके साथ नहीं आएगा। फूल काहा है? समस्या को प्रतिबिंबित करने से पहले समाधान पर कूदने से हताशा होगी। आपको पहले लापता भाग को खोजना होगा।

जैसे तुम "मैं यह क्यों सीख रहा हूँ?" का उत्तर देख सकते हैं? यह भारी फॉर्मूले या सॉफ्ट गणित कौशल या दैनिक गणित गणना के बारे में नहीं है। क्योंकि आप पहले से ही सरल गणित की समस्याओं के साथ दिन की शुरुआत करते हैं, जबकि आप गणना कर रहे हैं कि आप कितने और मिनट सो सकते हैं, भले ही आपको एहसास न हो कि आप गणित कर रहे हैं। मेरी बात अधिक गहरा है और मैं तर्कसंगत होने और हमारी छोटी दुनिया को बचाने के बारे में बात कर रहा हूं। मैं इस बारे में बात कर रहा हूं कि आपको Google पर हर समय सही जानकारी कैसे मिलती है, आपको बिल्ली को क्यों अपनाना चाहिए, क्या आपको अपनी नौकरी छोड़ देनी चाहिए, क्या वह व्यक्ति वास्तव में आपका प्यार होगा जब तक आप मर नहीं जाते, आपका बिजली का बिल बहुत अधिक क्यों है?
अंत में, आप स्पर्शरेखा या व्युत्पन्न का उपयोग कब करेंगे? मैं वास्तव में नहीं जानता। और यह बात नहीं है। मुद्दा यह है कि आपको किसी समस्या से कैसे संपर्क करना चाहिए। वैसे, आप कॉलेज जाने के लिए गणित नहीं सीख रहे हैं।

0 Comments: